exploding_note_7

आपने भी खबरें पढ़ी होंगी कि किसी नंबर से फोन आया और फोन फट गया, चार्ज लगा हुआ फोन फट गया, बात करते समय फोन फट गया। आंध्र प्रदेश के प्रकाशम जिले में मोबाइल पर बातचीत के दौरान एक शख्स की मौत हो गई। बताया जा रहा है कि बातचीत के दौरान उसका मोबाइल चार्जिंग पर लगा था। इस बीच अचानक वोल्टेज बढ़ने से मोबाइल फोन में आग लग गई और शख्स उसकी चपेट में आ गया। ऐसा आखिर क्यों होता है और क्या हैं फोन फटने के कारण। 

टेक्नोलॉजी के लेटेस्ट न्यूज जानने के लिए यह पेज लाइक और शेयर करे :- https://fb.com/TechGuruWeb

ऑरिजनल चार्जर ही चार्ज करें
कई बार चार्जर खराब होने पर थोड़े से पैसे बचाने के लिए लोग सस्ता चार्जर खरीद लेते हैं। ऐसा ना करें, हमेशा जिस कंपनी का फोन है, उसी का ऑफिशल साइट से जाकर ऑरिजनल चार्जर खरीदें। ऐसा करके आप संभावित खतरों से बच सकते हैं।

चार्जिंग के वक्त फोन ना करें यूज
फोन के फटने के मुख्य कारण में से एक है ओवर हीटिंग, कई काम करने से आपका फोन गर्म हो सकता है। चार्जिंग का समय फोन के लिए रेस्ट करने का समय होता है। इस समय अपने फोन को सिर्फ चार्ज होने दें। इसमें गेम ना खेलें और ना ही कोई अन्य काम करें। चार्जिंग लगे फोन पर बात करना आपके लिए ज्यादा खतरनाक हो सकता है। अगर कोई ज्यादा जरूरी काम नहीं है तो अपने फोन को स्विच ऑफ करके चार्ज करें।

सूरज की सीधी रोशनी से बचाएं
फोन को ऐसी जगह पर ना रखें जहां सूरज की सीधी रोशनी आ रही हो। ऐसे में फोन की बॉडी गर्म हो जाती है और इस कारण ओवर हीटिंग होती है। इससे फोन का बैलेंस बिगड़ जाता है जिससे फोन फटने का खतरा रहता है।

GPS वाले ऐप्स से
कुछ ऐप्स यूज करने पर स्मार्टफोन ज्यादा गर्म होता है। अक्सर GPS नेविगेशन वाले ऐप्स यूज करने पर ऐसी समस्या आती है। गूगल मैप्स, ऊबर, ओला जैसे GPS लोकेशन बेस्ड ऐप यूज करने पर फोन ओवरहीटिंग करता है। ऐसे मामलों में इन ऐप्स का कम यूज करें और बिना किसी काम के GPS ऑन ना रखें।

पूरी रात फोन को चार्ज लगाकर ना छोड़ें
कुछ लोगों की आदत होती है कि वे पूरी रात फोन को चार्ज लगाकर छोड़ देते हैं और सुबह उठकर फोन ले जाते हैं। ऐसा करना भी आपके लिए खतरनाक हो सकता है। ओवर चार्जिंग भी फोन के फटने का एक मुख्य कारणों में से एक है तो इससे भी आपको बचना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here