whatsapp

लोकप्रिय इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म Whatsapp ने कुछ यूजर्स को अस्थायी तौर पर बैन करना शुरू कर दिया है। इस बात की जानकारी Whatsapp ने अपने एक FAQ के जरिए दी है। Whatsapp फिलहाल उन यूजर्स को बैन कर रहा है जिसने Whatsapp से मिलता-जुलता थर्ड पार्टी ऐप जैसे कि WhatsApp Plus और GB WhatsApp प्ले स्टोर से डाउनलोड किए हैं। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Facbebook की स्वामित्व वाली कंपनी ने यह साफ किया है कि अगर आप Whatsapp का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको कंपनी के आधिकारिक ऐप को डाउनलोड करना होगा। इसके अलावा Whatsapp ने इस पोस्ट के जरिए आधिकारिक Whatsapp में स्वीच करने के स्टेप्स भी बताए हैं।

टेक्नोलॉजी के लेटेस्ट न्यूज जानने के लिए यह पेज लाइक और शेयर करे :- https://fb.com/TechGuruWeb

Whatsapp के इस FAQ पोस्ट के मुताबिक, इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप के अल्टर्ड वर्जन कुछ थर्ड पार्टी डेवलपर्स ने डिजाइन किया है। इन थर्ड पार्टी ऐप्स कंपनी ने शर्तों को पूरा नहीं कर रही है। साथ ही, इन ऐप्स में आधिकारिक सिक्युरिटी पैच का अपडेट करना काफी मुश्किल होत है। इन ऐप्स द्वारा कंपनी के शर्तों को पूरा नहीं कर पाने की वजह से यूजर्स को बैन किया जा रहा है। हालांकि, कंपनी ने अपने पोस्ट में यह साफ किया है कि यूजर्स को अस्थायी तौर पर बैन किया जा रहा है।

जैसा कि हमने बताया कि वॉट्सऐप ने यूजर्स को इन ऐप्स को हटाकर आधिकारिक ऐप में स्विच करने के स्टेप्स भी बताएं हैं तो आपको बता दें कि कंपनी ने यह भी साफ किया है कि इन फर्जी ऐप्स को अनइंस्टॉल करने के बाद आपकी पुरानी चैट हिस्ट्री वापस आएगी या नहीं इसकी कोई गारंटी नहीं है। Whatsapp ने WhatsApp Plus और GB WhatsApp से डाटा ट्रांसफर करने के डिटेल स्टेप्स दिए हैं। आप इन स्टेप्स को फॉलो करके अपनी चैट हिस्ट्री को ट्रांसफर कर सकते हैं। इसके बाद आपको थर्ड पार्टी ऐप्स अनइंस्टॉल करना होगा और आधिकारिक ऐप्स डाउनलोड करना होगा।

इस तरह सेव करें अपनी चैट हिस्ट्री

आपकी वॉट्सऐप चैट हिस्ट्री ऑटोमैटिकली फोन की मेमोरी में बैकअप और सेव होती है। हालांकि, यह आपके सेटिंग्स पर निर्भर करता है। अगर, आपने चैट को सेव करने के लिए अपने ऐप में जाकर सेटिंग्स करनी होती है जिसके बाद आपकी चैट हिस्ट्री गूगल ड्राइव में ऑटोमैटिकली सेव हो जाती है। चैट का बैकअप करने के लिए आपको WhatsApp में जाकर tap More options पर टैप करना होगा। इसके बाद सेटिंग्स में जाकर चैट्स पर टैप करना होगा इसके बाद चैट बैकअप का ऑप्शन दिखेगा। आप इसके बाद अपने चैट्स का बैकअप ले सकते हैं।

बैकअप की गई चैट हिस्ट्री को ऐसे करें ट्रांसफर

  • किसी भी चैट को एक्सपोर्ट करने के लिए आपको मोर ऑप्शन्स पर टैप करना होगा
  • इसके बाद मोर पर टैप करना होगा
  • फिर आपको एक्सपोर्ट चैट का ऑप्शन दिखाई देगा, वहां टैप करें।
  • आप यहां यह चुनाव कर सकते हैं कि मीडिया फाइल्स के साथ चैट एक्सपोर्ट करना हो कि नहीं।
  • अगर आप मीडिया फाइल्स के साथ चैट को एक्सपोर्ट करना चाहते हैं तो आपके 10,000 से ज्यादा मैसेज एक्सपोर्ट नहीं होंगे। बिना मीडिया फाइल्स के आप 40,000 मैसेज को एक्सपोर्ट कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here