whatsapp

आज जिसके पास स्मार्टफोन है, वह व्हाट्सऐप इस्तेमाल कर रहा है। ऐसे में हमारे पास हर रोज दोस्तों और परिवार के सदस्यों की ओर से कई सारे मैसेजेज आते हैं। इनमें गुड मॉर्निंग से लेकर ऑफर तक के मैसेज होते हैं, लेकिन आपको बेहद ही सावधान रहने की जरूरत है, क्योंकि इन्हीं मैसेजेज में से कई मैसेज ऐसे होते हैं जो आपके बैंक अकाउंट को खाली कर सकते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में।

टेक्नोलॉजी के लेटेस्ट न्यूज जानने के लिए यह पेज लाइक और शेयर करे :- https://fb.com/TechGuruWeb

कई बार आपके किसी दोस्त ने आपको पिज्जा हट का भी मैसेज भेजा होगा कि इस लिंक पर क्लिक करके आप फ्री में पिज्जा ले सकते हैं। जबकि कंपनी ऐसा कोई ऑफर देती ही नहीं है तो ऐसे मैसेज पर क्लिक करने या आगे भेजने से परहेज करें।

आपके भी कई बार अमेजन का फ्री ऑफर वाला मैसेज आया होगा। मैसेज में दावा किया जाता है कि इस पर क्लिक करें और आपको अमेजन की ओर से गिफ्ट मिलेगा, लेकिन आपके ऐसे मैसेज पर क्लिक नहीं करना है, क्योंकि ऐसे मैसेज में दिए गए लिंक के जरिए आपके फोन में वायरस भी चुपके से इंस्टॉल किए जा सकते हैं और आपके फोन की जासूसी हो सकती है।

अमेजन की तरह फ्लिपकार्ट की सेल के नाम से भी व्हाट्सऐप पर मैसेज भेजे जाते हैं। फ्लिपकार्ट वाले मैसेज में भी गिफ्ट देने की बात की जाती है जो कि फर्जी है। ऐसे मैसेज के झांसे में आने से आपको बचना चाहिए।

कई बार तो व्हाट्सऐप पर ऐसे भी मैसेज आते हैं जिनमें फ्री बियर देने का दावा किया जाता है, जबकि ऐसा बिल्कुल भी नहीं होता है। ऐसे मैसेज के जरिए आपकी निजी जानकारी फोन नबंर और ऐड्रेस मांगा जाता है। इनसे सावधान रहें।

एक मैसेज और है जो व्हाट्सऐप पर वायरल होता है। इस मैसेज में दावा किया जाता है कि व्हाट्सऐप का फ्री सब्सक्रिप्शन खत्म हो रहा है। अपनी सेवा का चालू रखने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें, जबकि सच यह है कि व्हाट्सऐप किसी तरह का शुल्क नहीं लेता है।

कई बार व्हाट्सऐप पर एक मैसेज के जरिए कहा जाता है कि इस लिंक पर क्लिक करें और 999 रुपये में आईफोन ले जाएं, जबकि ऐप्पल ऐसा कोई ऑफर देता ही नहीं है। ऐसे मैसेज के जरिए आपकी जानकारी इकट्ठी की जाती है।

एक और वायरल मैसेज है जिसमें आपके दावा किया जाता है कि अपने व्हाट्सऐप को रंगीन बनाएं। इसके लिए मैसेज में एक लिंक भी दिया जाता है लेकिन सच यह है कि ऐसा कोई ऐप ही नहीं है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here