lg-strecable-screen

मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस (MWC) 2019 में फोन निर्माता कंपनियां Samsung और Huawei ने फोल्डेबल डिस्प्ले के साथ स्मार्टफोन्स लॉन्च किए हैं। स्मार्टफोन मार्केट में फोल्डेबल फोन का नया ट्रेंड शुरू हो रहा है, लेकिन एक कंपनी ऐसी भी है जो इस ट्रेंड से हटकर कुछ डेवलप कर रही है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, साउथ कोरिया की कंपनी LG एक अलग ही फोन पर काम कर रही है जिसकी स्क्रीन स्ट्रैच हो सकती है।

टेक्नोलॉजी के लेटेस्ट न्यूज जानने के लिए यह पेज लाइक करे :- https://fb.com/TechGuruWeb

LG को मिली स्ट्रैचेबल डिस्प्ले पेटेंट पर अनुमति:

एंड्रॉइड हेडलाइन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, LG ने एक 2015 में एक पेटेंट फाइल किया था जिसकी उसे अनुमति मिल गई है। कंपनी ने इस पेटेंट का आवेदन अमेरिकी पेटेंट एंड ट्रेडमार्क ऑफिस में किया था। इस पेटेंट के मुताबिक, कंपनी एक ऐसा फोन बनाएगी जिसका डिस्प्ले स्ट्रैच हो सकेगा। पेटेंट के मुताबिक, मोबाइल में एक ऐसी डिस्प्ले यूनिट कंफीगर की जाएगी जिसे कम से कम एक डायरेक्शन में एक्सपेंड या स्ट्रैच किया जा सकेगा। आसान भाषा में समझा जाए तो फोन के डिस्प्ले को खींचा जा सकेगा।

माना जा सकता है कि कंपनी एक एक्सपेरिमेंटल तकनीक या स्क्रीन के नए फैक्टर पर काम कर रही है। इस पेटेंट में यह संकेत नहीं दिए गए हैं कि यह स्क्रीन स्मार्टफोन के लिए इस्तेमाल की जाएगी या किसी और प्रोडक्ट के लिए। साथ ही पेटेंट के मुताबिक, पारंपारिक फ्लैट डिस्प्ले को बदलने के लिए कई तरह की इनोवेशन किए जा रहे हैं जिसमें फ्लैसिबल स्क्रीन भी मौजूद है। डिस्प्ले के अलग-अलग प्रकार की मांग में बढ़ोतरी आई है। इसी के चलते LG स्ट्रैचेबल डिस्प्ले लॉन्च करने के बारे में सोच रहा है।

LG ने फोल्डेबल फोन तो नहीं, लेकिन फोल्डेबल स्क्रीन के साथ टीवी जरूर लॉन्च किया था। इसे कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक शो (CES 2019) में पेश किया गया है।

LG Signature OLED TV R:

टीवी को बंद कर दिया जाएगा तो यह एक फर्नीचर की तरह लगता है। इसका जो लंबा स्टैंड दिया गया है वो एक स्लीक सिल्वर बॉक्स है। वहीं, डॉल्बी म्यूजिक साउंड सिस्टम के ऊपर स्लाइडिंग डोर लगा है जिसके हटने से स्क्रीन ऊपर की तरफ आती है। इसकी पावर बंद करते ही टीवी वापस बॉक्स में चला जाता है। LG ने इसके लिए एक स्पेशल डिजाइन पेज बनाया है जिसमें वाइड स्क्रीन शेप दिया गया है। इसमें एक मौसम की जानकारी के साथ एक घड़ी दी गई है जिसमें निजी फोटो या मूविंग एंबियंट डिजाइन दिया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here